वर्ल्ड यूथ डे पर प्रधानमंत्री का संदेश: मोदी बोले- युवाओं का स्किल डेवलपमेंट देश की जरूरत; यही आत्मनिर्भर भारत की सबसे बड़ी ताकत


  • Hindi News
  • National
  • PM Narendra Modi | Narendra Modi Video Message On Occasion Of World Youth Skills Day Amid Varanasi Visit

नई दिल्ली6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने काशी दौरे के बीच वर्ल्ड यूथ डे के मौके पर एक वीडियो संदेश जारी किया। उन्होंने कहा कि युवाओं का स्किल डेवलपमेंट एक राष्ट्रीय जरूरत है। यह आत्मनिर्भर भारत की सबसे बड़ी ताकत भी है। उन्होंने कहा कि 6 सालों में जो आधार बना है, जो नए संस्थान बने हैं, उसका सही इस्तेमाल करते हुए हमें नए सिरे से स्किल इंडिया को गति देनी है।

मोदी के संदेश की अहम बातें
1. ग्लोबल स्किल गैप की मैपिंग जरूरी
हमारे नौजवानों की स्किलिंग स्ट्रैटेजी का मकसद होना चाहिए कि दुनिया के लिए एक स्मार्ट और स्किल्ड मैनपावर सोल्यूशन भारत दे सके। इसको देखते हुए ग्लोबल स्किल गैप की मैपिंग की जा रही है, यह प्रशंसनीय कदम है।

2. दुनिया में स्किल्स की डिमांड बढ़ी
आज ये जरूरी है कि लर्निंग आपकी अर्निंग के साथ ही रुके नहीं। आज दुनिया में स्किल्स की इतनी डिमांड है कि जो स्किल्ड होगा, वही आगे बढ़ेगा। यह बात हर किसी पर लागू होती है और देश पर भी।

3. बाबा साहेब को भी याद किया
देश कोरोना से प्रभावी से इतनी लड़ाई लड़ सका, तो इसमें भी हमारी स्किल्ड वर्कफोर्स का अहम योगदान है। बाबा साहेब आंबेडकर ने भी स्किल पर जोर दिया था। स्किल इंडिया के जरिए बाबा साहेब के सपनों को पूरा करने का प्रयास कर रहा है।

4. 1.25 करोड़ से अधिक युवाओं को ट्रेनिंग
यह दूसरी बार है जब हम कोरोना महामारी के बीच इस दिन को मना रहे हैं। इस वैश्विक महामारी की चुनौतियों ने वर्ल्ड स्किल यूथ डे की अहमियत को बढ़ा दिया है। मुझे खुशी है कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के जरिए अब तक 1.25 करोड़ से अधिक युवाओं को ट्रेनिंग की जा चुकी है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *