विजयन ने ली केरल के CM पद की शपथ: दूसरी बार केरल के मुख्यमंत्री बने, 20 मंत्रियों ने भी शपथ ली; दामाद को भी बनाया कैबिनेट मंत्री


  • Hindi News
  • National
  • CPI(M) Leader Pinarayi Vijayan । Took Oath As The Chief Minister Of Kerala

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तिरुवनंतपुरम2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

LDF को केरल में बहुमत से कहीं ज्यादा 92 सीटों पर जीत मिली है।

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) के नेता पिनाराई विजनय ने गुरुवार को दूसरी बार केरल के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। उनके साथ 20 कैबिनेट सदस्यों ने भी मंत्रीपद की शपथ ली। तिरुवनंतपुरम में हुए एक सादे समारोह में केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने उन्हें शपथ दिलाई। कार्यक्रम के दौरान 1940 में हुए पुन्नापरा-वायलार आंदोलन के शहीदों को याद किया गया।

केरल में 45 साल का बाद ऐसा हुआ है, जब कोई पार्टी दूसरी बार सत्ता पर काबिज हुई है। सीएम विजयन ने अपनी कैबिनेट में नया प्रयोग किया है। उनके मंत्रिमंडल में उन्हें छोड़कर कोई भी पुराना चेहरा शामिल नहीं है। पिनराई विजयन के अपने दामाद पीए मुहम्मद रियास को कैबिनेट मंत्री बनाया है। वे पार्टी की यूथ विंग के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने कोझिकोड के बेपोर विधानसभा क्षेत्र से जीत दर्ज की थी।

गठबंधन में 12 अन्य दल भी शामिल
6 अप्रैल को केरल में हुए विधानसभा चुनाव के बाद 2 मई को आए रिजल्ट में लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट को जीत मिली थी। लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) ने पूरा चुनाव मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की अगुवाई में लड़ा था। LDF में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) के साथ 12 अन्य दल भी शामिल हैं। LDF को यहां बहुमत से कहीं ज्यादा 92 सीटों पर जीत मिली है। वहीं कांग्रेस गठबंधन को 39 सीटें मिली हैं।

कोरोना वायरस महामारी की वजह से लेफ्ट सरकार समारोह काफी साधारण तरह से आयोजित किया। सिर्फ 500 लोगों को ही बुलाया गया था। इससे पहले केरल हाई कोर्ट ने कहा था कि सरकार के फिजीकल शपथ ग्रहण समारोह की अनुमति तभी दी जाएगी, जब कोविड -19 के प्रसार के चलते इसमें आने वाले लोगों की संख्या को सीमित रखा जाएगा।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *