वेटरन एथलीट मान कौर का निधन: 105 साल की उम्र में पंजाब के डेराबस्सी में ली आखिरी सांस, गाल ब्लैडर के कैंसर से जूझ रही थीं


  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • 105 Year Old Athlete Man Kaur’s Condition Improves, Chief Minister Punjab Gave Financial Assistance Of 5 Lakhs, Now Taking Fruit Diet

चंडीगढ़7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

मान कौर नेशनल और इंटरनेशनल लेवल के कई इवेंट्स में मेडल जीत चुकी थीं।- फाइल फोटो।

देश-विदेश में चर्चित 105 साल की दिग्गज एथलीट मान कौर का निधन हो गया है। शनिवार दोपहर करीब एक बजे उन्होंने पंजाब के डेराबस्सी में आखिरी सांस ली। वे गाल ब्लैडर के कैंसर से जूझ रही थीं। उनका इलाज इन दिनों डेराबस्सी के शुद्धि आयुर्वेदा पंचकर्मा अस्पताल में चल रहा था।

मान कौर के निधन से एक घंटे पहले ही दोपहर 12 बजे उनके बेटे गुरदेव सिंह ने बताया था कि मान कौर अब ठीक हो रही हैं और उनके शरीर और पेट में दर्द कम है। पहले वे अपने पैरों को आगे-पीछे नहीं कर पाती थीं, लेकिन अब वे अपने पैरों को हिला रही हैं। कुर्सी पर बैठ पा रही हैं। लेकिन दोपहर एक बजे अचानक उनके बेटे ने ही निधन की जानकारी दी।

एथलीट मान कौर का आखिरी फोटो, जो उनके बेटे ने शनिवार को ही लिया था।

एथलीट मान कौर का आखिरी फोटो, जो उनके बेटे ने शनिवार को ही लिया था।

नारी शक्ति पुरस्कार मिल चुका था
मान कौर ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई इवेंट में 35 से ज्यादा मेडल जीते थे। कोविड-19 से पहले तक वे लगातार मेडल जीतकर तिरंगे की शान बढ़ाती रही हैं। उनकी उपलब्धियाें को देखते हुए 2019 में उन्हें नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। राष्ट्रपति भवन में सम्मान लेने के लिए मान कौर जिस फुर्ती से स्टेज पर पहुंची थीं, उसे देखकर राष्ट्रपति भी दंग रह गए थे। उसी दौरान उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात हुई थी। तब मान कौर की फिटनेट देखकर मोदी उनके सामने नतमस्तक हो गए थे।

पंजाब सरकार ने दी थी आर्थिक मदद
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से उन्हें 5 लाख रुपए का चेक डीसी पटियाला के माध्यम से मिला था। इसके अलावा शिरोमणि अकाली दल (बादल) के विधायक एन के शर्मा ने भी एक लाख का चेक अस्पताल में आकर दिया था। वहीं मास्टर्स एथलेटिक्स एसोसिएशन ने भी उन्हें आर्थिक मदद दी थी।

एथलीट मान कौर के पार्थिव शरीर के साथ परिजन।

एथलीट मान कौर के पार्थिव शरीर के साथ परिजन।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *