संसद का बजट सत्र: BJP के सांसद राम स्वरूप शर्मा और पूर्व सांसद दिलीप गांधी को श्रद्धांजलि दी, दोपहर 1 बजे तक लोकसभा स्थगित


  • Hindi News
  • National
  • Parliament Budget Session LIVE Updates | Rajya Sabha Lok Sabha Latest News | Bank Privatisation, PSU Bank Employees Strike

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली14 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सदन की कार्रवाई शुरू होने के बाद BJP सांसद राम स्वरूप शर्मा और पूर्व सांसद दिलीप गांधी को सदन में श्रद्धांजलि दी गई।

संसद में बजट सत्र के दूसरे चरण के तीसरे दिन आज सदन की कार्यवाही शुरू हुई। इस दौरान BJP सांसद राम स्वरूप शर्मा और पूर्व सांसद दिलीप गांधी को श्रद्धांजलि दी गई। इसके तुरंत बाद दोपहर 1 बजे तक लोकसभा को स्थगित कर दिया गया है। भाजपा सांसद राम स्वरूप शर्मा की संदिग्ध हालात में दिल्ली में मौत हो गई है।

पुलिस के मुताबिक, वे अपने दिल्ली स्थित आवास पर फंदे से लटके हुए थे और दरवाजा अंदर से बंद था। वहीं, कोरोना संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती दिलीप गांधी का भी आज सुबह निधन हो गया है। दोनों सदन में दो मिनट का मौन रखकर सदन की तरफ से श्रद्धांजलि दी गई।

इससे पहले केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक संसद पहुंचे। 11 जनवरी को कर्नाटक से येलापुर से लौटने के दौरान उनके एक्सीडेंट हो गया था। संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले गांधी प्रतिमा के सामने AAP सांसद संजय सिंह और सुशील गुप्ता ने प्रदर्शन किया। 15 मार्च को दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र शासन संशोधन विधेयक 2021 लोकसभा में पेश किया गया था।

सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले AAP सांसद संजय सिंह और सुशील गुप्ता ने सदन के बाहर गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया।

सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले AAP सांसद संजय सिंह और सुशील गुप्ता ने सदन के बाहर गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया।

सदन आज भी हंगामेदार रह सकता है। सरकारी बैंको के निजीकरण के खिलाफ हड़ताल पर बैठे कर्मचारियों के मुद्दे पर हंगामा हो सकता है। इससे पहले लोकसभा के कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने सस्पेंशन नोटिस दिया है। उनके अलावा राज्यसभा में RJD के सांसद मनोज झा ने भी नोटिस दिया है। इससे पहले भी कई मुद्दों पर सदन में हंगामा हो चुका है। किसानों के मुद्दे और पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों पर भी सदन में हंगामा देखने को मिला है। मंगलवार को सदन ने शून्य काल की कार्यवाही को 17 मार्च 11 बजे तक स्थगित कर दिया था।

BJP ने सांसदों को सदन में मौजूद रहने को व्हिप जारी किया

मंगलवार को राज्यसभा में नेशनल कमीशन फॉर एलाइड एंड हेल्थकेयर प्रोफेशनल बिल पारित हुआ है। वहीं, BJP ने लोकसभा संसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया है। सभी को सदन में मौजूद रहने को कहा गया है।

प्रवासी मजूरों के लिए 4,600 ट्रेनों का इंतजाम किया: पीयूष गोयल

इससे पहले मंगलवार को लोकसभा में रेलमंत्री पीयूष गोयल ने भी बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि लोगों ने लॉकडाउन की अलोचना की थी। अंदाजा लगाइए की ट्रेन के जरिए देश में किस तरह कोरोनावायरस फैलता। इसके अलावा उन्होंने बताया कि प्रवासी मजदूरों के लिए भी सरकार की तरफ से 4,600 ट्रेन का इंतजाम किया गया था। साथ ही 2 करोड़ मुफ्त भोजन और पानी की बोतल उपबल्ध कराई थी। उन्होंने रेलवे के निजीकरण पर भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि रेलवे पर निजीकरण के आरोप लगाए जाते हैं। कभी यह नहीं कहते कि रोड पर सिर्फ सरकारी गाड़ियां चलनी चाहिए। निजी और सरकारी गाड़ियां अर्थव्यस्था में मदद करती हैं। रेलवे के निजीकरण का स्वागत करना चाहिए। इससे सेवाओं में सुधार आएगा।

8 अप्रैल तक चलेगा सेशन
यह सेशन 8 अप्रैल तक चलेगा। दोनों सदनों की कार्यवाही सुबह 11 से शाम 6 बजे तक चल रही है। इस दौरान राज्यसभा के सदस्य राज्यसभा और गैलेरी में ही बैठेंगे। इसके अलावा लोकसभा की कार्यवाही भी पहले की तरह ही चलेगी। कोरोना की वजह से दोनों सदनों को दो शिफ्ट में चलाया जा रहा था।

पहले चरण में 99.5% काम हुआ था
बजट सत्र के पहले चरण के दौरान लोकसभा में 99.5% काम हुआ था। इस दौरान, लोकसभा कार्यवाही 50 घंटे की जगह 49.17 मिनट चली। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा 16.39 घंटे तक चली। बजट पर चर्चा के लिए 10 घंटे तय थे, लेकिन सदन में बहस 14 घंटे तक हुई।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *