सफर आसान होने की उम्मीद: रायपुर से पुणे, जयपुर, भुवनेश्वर की बंद फ्लाइट दोबारा शुरू करने फिर सब एकजुट, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी से आधा दर्जन संगठनों ने मांगी नई उड़ानें


  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Half A Dozen Organizations Have Asked For New Flights From Raipur To Pune, Jaipur, Bhubaneshwar To Resume Their Closed Flights Again, Union Minister Hardeep Puri

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रायपुर5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

राजधानी में केंद्रीय विमानन मंत्री के दौरे के साथ ही एक बार से पिछले साल बंद की गई कई शहरों के लिए उड़ानें फिर से शुरू करने की मांग तेज हो गई है। शहर के आधा दर्जन से ज्यादा बड़े संगठनों ने केंद्रीय मंत्री और अथॉरिटी के अफसरों पर दबाव बनाया है कि वे जल्द से जल्द रायपुर से पुणे, जयपुर, भुवनेश्वर और कोचीन के लिए नई उड़ानें शुरू करें।

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने भी भरोसा दिलाया है कि इन सभी शहरों के लिए उड़ानें शुरू करने वे एयरलाइंस कंपनियों से बात करेंगे। जहां ज्यादा जरूरत होगी वहां एयर इंडिया उड़ान शुरू करेगा। महारष्ट्र के पुणे में हर महीने सैकड़ों की संख्या में छात्रों, नौकरीपेशा युवाओं और कारोबारियों का आना-जाना लगा रहता है।

ट्रैवल्स एजेंसियों के अनुसार रायपुर से पुणे की लिए जब फ्लाइट शुरू की गई थी तब एक भी दिन ऐसा नहीं होता था जब फ्लाइट खाली होती थी। पुणे की टिकटों की डिमांड इतनी थी कि आखिरी समय में कीमत 15 से 20 हजार रुपए तक पहुंच जाती थी। कोरोना काल शुरू होने के बाद इस फ्लाइट को बंद कर दिया। इसके बाद किसी भी एयरलाइंस ने यह उड़ान शुरू नहीं की।

इसी तरह इंडिगो एयरलाइंस ने रायपुर-इंदौर-अहमदाबाद-भुवनेश्वर के लिए फ्लाइट शुरू की थी। लेकिन बाद में यात्रियों की कमी बताकर इस फ्लाइट को रायपुर से इंदौर-अहमदाबाद कर दिया गया। इसी तरह जयपुर के लिए किंगफिशर, इंडिगो और जेट एयरलाइंस तीनों ने उड़ानें शुरू की थी। किंगफिशर और जेट कंपनी ही बंद हो गई। यात्री नहीं होने की वजह से बाद में इंडिगो ने भी इस विमान सेवा को बंद कर दिया। इसी तरह कोचीन के लिए भी उड़ानें शुरू कर बंद कर दी गई।

देश के चुनिंदा शहरों में एक जहां दिल्ली के लिए 9 उड़ान
रायपुर देश के उन चुनिंदा शहरों में शामिल हो गया है जहां दिल्ली के लिए एक दिन में सर्वाधिक 9 फ्लाइटें संचालित की जा रही हैं। रायपुर से सुबह, दोपहर, शाम और रात किसी भी समय दिल्ली से आना-जाना कर सकते हैं। दिल्ली के लिए एक दिन में करीब 1800 यात्री हर दिन आना-जाना कर रहे हैं। रायपुर से मुंबई के लिए भी तीन और कोलकाता के लिए दो फ्लाइट हैं।

केंद्रीय मंत्री ने जमकर तारीफ की
रायपुर एयरपोर्ट अथॉरिटी में बेहतर व्यवस्था को लेकर केंद्रीय मंत्री गद्गद रहे। रायपुर से लौटने के बाद उन्होंने तत्काल अपने सोशल मीडिया अकाउंट में लिखा कि उन्होंने रायपुर एयरपोर्ट में कोरोना योद्धाओं से मुलाकात की। ये ऐसे योद्धा हैं जिन्होंने विपरीत परिस्थितियों में भी बेहतर काम किया। रायपुर को हमेशा याद रखने के लिए वृक्षारोपण भी किया। उन्होंने आर्ट गैलरी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्हें यह सिस्टम सबसे अच्छा लगा कि इस गैलरी की आय का 90 फीसदी रेवन्यू आर्टिस्टों को जाता है। नए कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए यह नियम बेहद खास है।

“केंद्रीय मंत्री से जयपुर, पुणे, भुवनेश्वर, कोचीन के साथ ही थाइलैंड, दुबई और सिंगापुर के लिए नई फ्लाइट की मांग की गई है। मंत्री ने भरोसा दिलाया है कि वे जल्द इन उड़ानों को शुरू करेंगे।”
-कीर्ति व्यास, संरक्षक ट्रैवल्स एजेंट एसोसिएशन

“कई संगठनों ने प्रमुख शहरों के लिए फ्लाइटों की मांग की है। इस मामले में एयरलाइंस कंपनियों से बात भी शुरू कर दी गई है। उम्मीद है जल्द ही पुणे और जयपुर के लिए फ्लाइट मिल सकती है।”
-राकेश आर सहाय, डायरेक्टर रायपुर एयरपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *