सरकारी खजाने पर बोझ: फ्री कोविड वैक्सीन और राशन देने पर खर्च होंगे 80 हजार करोड़ रुपए, फर्टिलाइजर पर सब्सिडी से भी दबाव बढ़ेगा


  • Hindi News
  • Business
  • Covid 19 Vaccine, Free Vaccine, Free, Ration, Modi Government, Central Government, Prime Minister, Narendra Modi

नई दिल्ली12 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में फ्री वैक्सीन और राशन देने की घोषणा की थी। -फाइल फोटो

केंद्र सरकार ने 18 साल से बड़े सभी लोगों को फ्री वैक्सीन देने और दिवाली तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देने का ऐलान किया है। इन दोनों योजनाओं पर सरकार को 80 हजार करोड़ रुपए खर्च करने होंगे। इस सूत्रों का कहना है कि नवंबर तक मुफ्त राशन देने के लिए सरकार को 70 हजार करोड़ रुपए अतिरिक्त खर्च करने होंगे।

वहीं, फ्री वैक्सीनेशन पर 10 हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश को संबोधित करते हुए ये घोषणाएं की थीं। प्रधानमंत्री ने कहा था कि वैक्सीनेशन में तेजी लाने के लिए 21 जून से 18 साल से बड़े सभी लोगों को फ्री वैक्सीन दी जाएगी।

बॉन्ड मार्केट से फंड जुटाने की जरूरत नहीं
सूत्रों का कहना है कि फ्री वैक्सीन और राशन के लिए सरकार को बॉन्ड मार्केट से फंड जुटाने की जरूरत नहीं होगी। इसका कारण यह है सरकार को रिजर्व बैंक से 99,120 करोड़ रुपए का डिविडेंड मिला है। इसके अलावा असेट्स की बिक्री से भी फंड मिलने की उम्मीद है।

सूत्रों का कहना है कि इस अतिरिक्त पैसे के साथ सरकार राशन वितरण पर कुल 1.35 लाख करोड़ रुपए खर्च कर सकेगी। सरकार ने बजट में वैक्सीनेशन के लिए 35 हजार करोड़ रुपए का आवंटन किया था। हालांकि, वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

वित्तीय गणित खराब होने की संभावना
एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड की इकोनॉमिस्ट माधवी अरोरा का कहना है कि RBI से बंपर डिविडेंड और अच्छी ग्रोथ से टैक्स रेवेन्यू ज्यादा रहना चाहिए। लेकिन वित्तीय गणित खराब होने की आशंका है।

इसका कारण यह है कि सरकार को फूड और फर्टिलाइजर पर सब्सिडी के साथ रूरल जॉब्स-गारंटी कार्यक्रम पर ज्यादा पैसा खर्च करना है। इसके अलावा असेट्स विनिवेश कार्यक्रम से उम्मीद से कम पैसा जुटने का जोखिम भी बना हुआ है।

अब तक 23.2 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगी
केंद्र सरकार ने 16 जनवरी को दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन कार्यक्रम की शुरुआत की थी। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, अब तक देश में लोगों को वैक्सीन की 23.2 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं। अब तक कुल आबादी के 3.4% हिस्से को इम्यूनाइज्ड किया जा चुका है। ब्लूमबर्ग वैक्सीनेशन ट्रैकर के मुताबिक, देश में इसी गति से वैक्सीनेशन हुआ तो 75% आबादी को वैक्सीन लगाने में 22 महीने का समय लगेगा।

देश में कोरोना महामारी आंकड़ों में

  • बीते 24 घंटे में कुल नए केस आए: 87,955
  • बीते 24 घंटे में कुल ठीक हुए: 1.85 लाख
  • बीते 24 घंटे में कुल मौतें: 2,115
  • अब तक कुल संक्रमित हो चुके: 2.89 करोड़
  • अब तक ठीक हुए: 2.73 करोड़
  • अब तक कुल मौतें: 3.51 लाख
  • अभी इलाज करा रहे मरीजों की कुल संख्या: 12.97 लाख

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *