सर्वे: दुनिया के टॉप 25 नेशनल पार्कों में प्रदेश का बांधवगढ़ शामिल; ट्रिप एडवाइज ने पर्यटकों के सर्वे की सूची जारी की


  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • State’s Top 25 National Parks Include Bandhavgarh Of The State; Trip Advice Releases Tourist Survey List

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उमरिया3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

बांधवगढ़ से जुड़े वन्यजीव प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है। ट्रैवल एजेंसी ट्रिप एडवाइज ने पर्यटकों के सर्वे की एक सूची जारी करके प्रकृति सौंदर्य व पर्यटकों के अनुभवों के आधार पर नेशनल पार्कों की रेटिंग जारी की है। विश्व के 25 चुनिंदा नेशनल पार्कों में मध्यप्रदेश से एकमात्र बांधवगढ़ नेशनल पार्क को चुना गया है। वही देशव्यापी क्रम में उत्तराखण्ड का जिम कार्बेट नेशनल पार्क भी शामिल है, जिसको विश्व का दूसरा सबसे बढिय़ा पार्क माना गया है।

ट्रैवल कंपनी द्वारा बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व में भौगोलिक खासियत से लेकर अन्य मुख्य चीजें सार्वजनिक की गई हैं। टाईगर रिजर्व क्षेत्र की खसियत, जैव विविधता व मुख्य आकर्षण के केन्द्रों को बताया गया है। ज्ञात हो कि यहां 1536 वर्ग किमी. में 126 बाघ हैं। पार्क क्षेत्र में बाघ, तेंदुए, जंगली हाथी, बायसन, बारहसिंघा, हिरण के साथ २२ से अधिक स्तनधारियों की प्रजातियां पाई जाती हैं। ऊंचे-ऊंचे घास मैदान, बांस का जंगल, बांधवाधीश किला, शेषशैय्या शामिल किए हैं।

यही नहीं हाल ही में प्रदेश सरकार ने बफर में सफर योजना के तहत हॉट एयर बैलून सफारी चालू की है। दिन के साथ ही बफर के तीन गेट में नाइट सफारी साल 2020 से प्रारंभ हुई है। ये सारी सुविधाएं पर्यटकों को ऑनलाइन व आफलाइन काउंटर से मप्र. टूरिज्म बोर्ड उपलब्ध कराता है। इनके चलते बांधवगढ़ देश ही नहीं बल्कि विदेशियों की पहली पसंद बना हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *