सीबीएसई बोर्ड 2021: 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का मूल्यांकन करने बोर्ड ने तैयार किया सॉफ्टवेयर, मार्क्स अपलोड करने 21 जून से एक्टिव हो जाएगा पोर्टल


  • Hindi News
  • National
  • Board Prepared Software To Evaluate 10th And 12th Results, Instructions Issued To Schools

नई दिल्ली14 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

CBSE ने 12वीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए 30:30:40 का फॉर्मूला तय किया है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के मूल्यांकन योजना के तहत एक विशेष सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इसका मकसद स्टूडेंट्स के बीच मार्क्स कैलकुलेशन में पारदर्शिता और सटीकता बनाए रखना है। इसकी जानकारी खुद बोर्ड ने दी है। इसको लेकर बोर्ड से संबंद्ध सभी स्कूलों को सूचना दे दी गई है।

बोर्ड ने बताया कि 12वीं क्लास के रिजल्ट की गणना के लिए IT सिस्टम विकसित किया जा रहा है। अगले हफ्ते से बोर्ड 10वीं और 12वीं क्लास के रिजल्ट को तैयार करने लिए हेल्प डेस्क भी स्थापित करेगा। IT सिस्टम की मदद से रिजल्ट मूल्यांकन के लिए नंबर अपलोड करने में लगने वाले स्टाफ के समय और मेहनत को बचाने में मदद करेगा।

बोर्ड ने स्कूलों को जारी किए निर्देश
बोर्ड की तरफ से संबंद्धित स्कूलों को निर्देश भी जारी किए गए हैं। इसमें कहा गया है कि स्कूल 12वीं के स्टूडेंट के नंबर अपलोड करने से पहले उनके 10वीं के थ्योरी के नंबर तैयार करके रखें। इनमें खासकर उन स्टूडेंट के नंबर होना जरूरी है, जिन्होंने दूसरे बोर्ड या स्कूल से परीक्षा पास की थी।

इसके अलावा 11वीं के थ्योरी के एग्जाम के मार्क्स और 12वीं के मिड टर्म एग्जाम और प्री बोर्ड परीक्षा के मार्क्स की डिटेल तैयार करके रखी जाए। ताकि ऐन वक्त पर किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

21 जून से एक्टिव हो जाएगा पोर्टल
CBSE ने बताया कि मार्क्स अपलोड करने के लिए पोर्टल 21 जून 2021 से एक्टिव हो जाएगा। CBSE की तरफ से मूल्यांकन के दौरान अंकों को निर्धारित करने के लिए वेबिनार भी आयोजित करेंगे।

CBSE ने 30:30:40 का फॉर्मूला तैयार किया है
CBSE ने 12वीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए 30:30:40 का फॉर्मूला तय किया है। इसके मुताबिक, किसी भी स्टूडेंट को 10वीं के कुल मार्क्स के 30%, 11वीं के कुल मार्क्स के 30% और 12वीं के यूनिट टेस्ट, मिड टर्म और प्री बोर्ड एग्जाम के कुल मार्क्स के 40% को जोड़ा जाएगा है। इन्हें जोड़कर जो टोटल आएगा, उससे 12वीं के थ्योरी में मिलने वाले टोटल मार्क्स कैलकुलेट किए जाएंगे।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *