सुविधा की तैयारी: सेक्टर-5 को दो हिस्सों में बांटकर सेक्टर-7 में खुलेगा नया पुलिस थाना


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचकूला14 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • मंजूरी मिलने के बाद अब पुलिस स्टेशन को शुरू करने का काम तेज, नया थाना खुलने और स्टाफ बढ़ने से लोगों को मिलेगा फायदा

शहर में लोगों की सुविधा के लिए एक और पुलिस स्टेशन खोला जाएगा। सेक्टर-5 के पुलिस थाने को दो हिस्सों में बांटकर सेक्टर-7 के नाम से नया पुलिस स्टेशन खोला जा रहा है। अप्रूवल आने के बाद पंचकूला पुलिस स्टाफ को अलॉट करने के काम में लगी हुई है। पंचकूला पुलिस कमिश्नर ऑफिस की ओर से डीसीपी ऑफिस को इस काम पर लगाया गया है।

इसके चलते यहां एरिया की मार्किंग करने के साथ साथ बिल्डिंग, संसाधान देने, पुलिस कर्मियों को तैनात करने का काम किया जा रहा है। स्टाफ की तैनाती के लिए क्लेरिकल ब्रांच में काम चल रहा है। असल में सेक्टर-5 का पुलिस थाना बहुत पुराना है। ये शहर का सबसे मैन पुलिस थाना है। इसका एरिया भी बहुत बडा है।

इसमें सेक्टर-1 से लेकर सेक्टर 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12, 21, ओल्ड पंचकूला, खड़क मंगौली का एरिया आता है। पुलिस कमिश्नर ऑफिस की ओर से कई साल पहले सेक्टर-5 के पुलिस थाने को दो हिस्सों में बांटने के लिए मांग की गई थी। इसके बाद ग्रह मंत्रालय की ओर से इस बारे में मंथन किया गया और अब अधिसूचना जारी की गई है।

ऐसे में पंचकूला पुलिस अगले कुछ ही दिनों में सेक्टर-7 पुलिस थाना बना रही है। हालांकि, थाने के लिए बिल्डिंग बनाने में अभी समय लगेगा। लिहाजा, पुलिस कमिश्नर ऑफिस और डीसीपी ऑफिस संभावनाएं तलाश कर रहे हैं कि सेक्टर-7 की पुलिस चौकी में ही पुलिस थाना बनाया जाए या फिर डीआई ऑफिस (सेक्टर-1 में कॉलेज के साथ लगती बिल्डिंग) में इसे स्थापित किया जाए।

ये होगा फायदा…

पंचकूला में सेक्टर-5 का पुलिस थाना सबसे अहम होता है। इस पुलिस थाने पर अभी बहुत भार है। वहीं शहर के हिसाब से काम का दबाव भी है। इसलिए इस पुलिस थाने को दो हिस्सों में बांटने की प्लानिंग की गई थी। अब पुलिस स्टाफ को लेकर काम किया जा रहा है। ऐसे में इस पुलिस थाना के बनने से स्टाफ बढ़ेगा तो गश्त बढ़ेगी।

किस थाने में कौन सा एरिया रहेगा…
सेक्टर-5: अब माजरी चौक से शुरू होने वाले और सेक्टर-18 के चौक तक जाने वाले मध्यमार्ग से इस पुलिस थाने के एरिया को डिवाइड किया जाएगा। इसके लिए मार्किंग का काम अभी चल रहा है। सूत्रों के अनुसार सेक्टर-5 पुलिस थाने में मध्यमार्ग से सेक्टर-5 की ओर में सेक्टर 2, 3, 4, 5, 9, 10, 12, 21 में रहेंगे।

सेक्टर-7: इस पुलिस थाने में सेक्टर 1, 6, 7, 8, ओल्ड पंचकूला, कमांड एरिया, खड़क मंगौली का एरिया आएगा। अभी पुलिस कमिश्नर ऑफिस में मंथन चल रहा है कि नए पुलिस थाने में सेक्टर-9 को दिया जाए या नहीं। या फिर कहीं अन्य पुलिस थाने या इस पुलिस थाने से कुछ एरिया दिया जाए।

यह भी है योजना… इसके अलावा पंचकूला में चंडीमंदिर पुलिस थाने को तीन हिस्सों में बांटने की प्लानिंग है। इसमें बरवाला में नया पुलिस थाना बनाया जाएगा। इस थाने को अलीपुर या फिर बरवाला एरिया में बनाया जा सकता है। वहीं मोरनी में भी एक नया पुलिस थाना खोला जा सकता है। पिंजौर पुलिस थाना एरिया में मढ़ावाला में भी पुलिस थाना बनाने की योजना है, इसकी अप्रूवल ली जा रही है।

सेक्टर-7 थाने को लेकर अप्रूवल आ चुकी है। हमारी ओर से कुछ क्लेरिकल वर्क किया जा रहा है। एरिया भी अभी तय किया जा रहा है। स्टाफ तैनात करने से लेकर, उसे कहां शिफ्ट किया जाए, इस बारे में विचार चल रहा है। क्योंकि एक दम से नई बिल्डिंग नहीं बनाई जा सकती है, इसलिए अभी पुरानी बिल्डिंग में ही काम करना होगा। पुलिस थाने को अगले कुछ ही दिनों में शुरू किया जाएगा। काम अाखिरी पड़ाव पर है।
-सौरभ सिंह, पुलिस कमिश्नर पंचकूला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *