सूरत में जनधन के नाम पर बड़ा खेल: पांच-पांच हजार नकद देकर 80 लोगों के खाते खुलवाए, जिसे 25 हजार में बेचा; अब हमाल की पत्नी को मिला 2.58 करोड़ का GST नोटिस


  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Hamal’s Wife Got GST Notice Of 2.58 Crore, Opened Accounts Of 80 People By Giving 5 5 Thousand Cash, Which Was Sold For 25 Thousand

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सूरत2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

पीड़िता भागीरथी भोईर ने बताया कि पति हमाल का काम करता है और उन्हें 2.58 करोड़ का नोटिस मिला है।

  • 21 लोगों को GST का नोटिस मिला तब जाकर मामले का खुलासा हुआ
  • शिकायत पर पूणा पुलिस ने केस दर्ज कर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया

पूणा में जनधन खाता खुलवाने के नाम पर करीब 80 लोगों से ठगी की मामला सामने आया है। इसका खुलासा तब हुआ जब लिंबायत के संजयनगर में रहने वाले 21 लोगों को GST का नोटिस मिला। इन सभी लोगों को एक लाख से लेकर 2.58 करोड़ रुपए तक चुकाने को कहा गया है। नोटिस मिलने वाले लोगों काे यह तक पता नहीं है कि उन्हें यह नोटिस क्यों भेजा गया है और आगे करना क्या है।

ये सभी यहां गरीब तबके के लोग हैं। पूणा पुलिस स्टेशन में पीड़ितों ने अर्जी देकर शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर चेतन और उसके भाई राजेश को गिरफ्तार किया है। दरअसल, करीब तीन साल पहले चेतन लूंगीवाला नाम का एक व्यक्ति ने इन सभी लोगों से आधार कार्ड, पैन कार्ड, लाइट बिल और फोटो लिए थे।

इसके बदले इन्हें पांच हजार रुपए नकद दिए गए। बताया जा रहा है कि इन सभी के खातों को 25 हजार रुपए में किसी यूसुफ चक्कीवाला को बेचा गया है। पुलिस को अंदेशा है कि इन खातों के जरिए अवैध लेन-देन और GST से बचने का खेल चल रहा है।

खाता खुलवाने के बाद न तो चेकबुक दिया न ही पासबुक

शिकायतकर्ता कांट्रेक्टर 24 वर्षीय भोजू सिंह राजपूत ने बताया कि मई 2018 में पर्वत पाटिया के पास एक आदमी बाइक लेकर आया और अपना नाम चेतन लूंगीवाला बताया। चेतन ने कहा कि तुम्हारे साथ जितने मजदूर काम करते हैं उनका जनधन खाता खुलवाया जाएगा और उसके बाद सरकार की तरफ से 5000 की सहायता मिलेगी।

खाता खुलवान के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, लाइट बिल और फोटो लेकर आने को कहा। अगले दिन भोजू अपना दस्तावेज लेकर पर्वत पाटिया पहुंचा। चेतन ने तुरंत उसके आधार कार्ड से एक नया सिम कार्ड ले लिया।

वहां से उसे लेकर कमेला दरवाजा के पास कोहिनूर मार्केट में स्थित एक बैंक पहुंचा और वहां एक फॉर्म पर दस्तखत करा लिए। उसी दिन शाम को चेतन भोजू सिंह के पास चेक लेकर पहुंचा और सारे चेक पर दस्तखत करवा लिए, बदले में उसे 5000 नगदी दे दिए। इसके बाद चेतन ने भुज की मदद से कई लोगों के खाते खुलवाए।

लड़कियों को पैसा मिलेगा, यह बोलकर खाता खुलवाया

पीड़िता भागीरथी भोईर ने बताया कि पति हमाल का काम करता है। मुझे 2.58 करोड़ का नोटिस मिला है। दूसरी पीड़ता उज्ज्वला ने बताया कि सरकारी योजना का लाभ दिलाने के नाम पर दस्तावेज लिया था। लड़कियों को पैसा मिलेगा कहकर खाता खुलवाया।

आरोपी चेकबुक पर हस्ताक्षर लेकर अपने पास रख लेता था

पीड़ितों ने बताया कि करीब 80 लोगों से दस्तावेज लेकर खाते खुलवाए गए हैं। इसके बदले उन्हें 5000 रुपए दिए गए। यही नहीं चेक पर भी हस्ताक्षर करवाकर चेतन और उसका भाई राजेश अपने पास रख लेता था। इसके बाद दोनों इन खातों को 25 हजार रुपए में किसी युसूफ चक्कीवाला वाले को बेच देता था। ये वही युसूफ है जिसका नाम साल 2015 में हवाला कांड में आया था। यूसुफ पर DRI में कई मामले दर्ज हैं।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *