सेफ होली: कोरोना से बचना है तो होली पर सोशल डिस्टेंसिंग का रखें ख्याल, इन टिप्स के साथ मनाएं त्योहार


  • Hindi News
  • National
  • Coronavirus Holi 2021 Celebration: How To Celebrate Holi During COVID 19? All You Need To Know

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

पिछले साल की तरह इस साल भी होली पर कोरोना संक्रमण का खतरा काफी ज्यादा है। ऐसे में कुछ लोग सोच रहे होंगे कि बिना किसी से गले मिले, एक-दूसरे को कलर लगाए बिना कैसे होली मनाएं? लेकिन हम आपसे कह रहे हैं कि होली मनाइए, लेकिन थोड़ी सावधानी के साथ, जिससे त्योहार के रंग में भंग न पड़े। इस मौके पर आपके लिए कुछ खास टिप्स…

सोशल डिस्टेंसिंग वाली होली
होली के जश्न को इस साल घर पर ही रहकर मनाएं तो ठीक रहेगा। कोशिश करें कि भीड़-भाड़ वाली जगह पर न जाना पड़े। अगर ज्यादा लोग आपके घर आएं तो सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखें। साथ ही मास्क पहनना न भूलें।

कलर लगाने से पहले हाथों को सैनिटाइज करें
अगर आप होली पर किसी से मिल रहे हैं और उस कलर लगाना है तो पहले हाथों को सैनिटाइज करें। साथ ही कोई और भी आपको कलर लगाए तो उससे हाथ सैनिटाइज करने को जरूर कहें।

माथे पर तिलक लगाकर खेलें होली
इस साल होली के जश्न को ज्यादा बड़ा न करते हुए केवल एक-दूसरे को माथे पर तिलक लगाकर ही होली मना लें। इससे कोरोना वायरस से आप बच सकते हैं। साथ ही साथ होली के दिन बाजार में बनी मिठाइयों से बेहतर घर पर बनी हुई मिठाई खाएं।

पानी वाली नहीं, सूखी होली खेलें
होली का त्योहार रंग और गुलाल का होता है। इसमें एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाया जाता है। इसके अलावा कई जगहों पर पानी से भी होली खेली जाती है, लेकिन इस साल कोरोना वायरस से बचाव के लिए पानी वाली होली से दूर ही रहें। इस साल सूखी होली खेलना ज्यादा बेहतर होगा।

स्वास्थ्य लक्षणों को नजरअंदाज न करें
किसी भी जश्न के मौके पर हम हमेशा स्वास्थ्य लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण के चलते इन्हें नजरअंदाज न करें। जैसे नाक या आंखों से पानी आना, हल्का नजला होना, शरीर में दर्द होना, ऐसी समस्याएं होने पर डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लें।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *