स्वच्छ सर्वेक्षण-2021: सिटीजन फीडबैक में तीसरे से 11वें स्थान पर खिसका पानीपत


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पानीपत8 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • शहरवासियों की दिलचस्पी नहीं हाेने व साइट ठप रहने से पिछड़ रहा है जिला
  • 29990 अंकों के साथ पानीपत, गुरुग्राम को पछाड़ आया था तीसरे स्थान पर

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के लिए सिटीजन फीडबैक में पानीपत तीसरे स्थान से खिसककर 29,244 अंकाें के साथ 11वें स्थान पर पहुंच गया है। अब पहले स्थान पर पंचकूला, दूसरे स्थान पर हिसार व गुरुग्राम तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। इससे पहले पानीपत ने 29,990 अंकाें के साथ गुरुग्राम काे ही पछाड़कर तीसरा स्थान पाया था। अब गुरुग्राम ने दाेबारा से पानीपत काे पछाड़ दिया है। अधिकारियाें का कहना है कि स्वच्छ सर्वेक्षण की साइट कई दिन से ठप चलने, शहरवासियाें की दिलचस्पी कम हाे जाने और किसान आंदाेलन के चलते 6 दिनाें तक इंटरनेट बंद रहने के कारण पानीपत पिछड़ा है।

1969 पर काॅल व स्वच्छता एप के माध्यम से फीडबैक दे सकते हैं शहरवासी

स्वच्छता की प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ाता है अभियान

स्वच्छ भारत मिशन की पानीपत टीम के लीडर विजय सैनी बताया कि वर्ष-2016 में स्वच्छ सर्वेक्षण शुरू किया था। नगर निगमों के अलावा नगर परिषद व नगर पालिकाओं में यह सर्वेक्षण हर साल होता है। स्वच्छता की स्थिति के आधार पर ही इनको रैंक मिलता है। यह शहरों व महानगरों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ाता है। इसका मकसद स्वच्छ शहरों का निर्माण व स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है। सफाई के प्रति शहरवासियों की सोच में परिवर्तन लाना है।

पानीपत के लिए कचरा प्रबंधन बड़ी चुनौती

स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में पानीपत के लिए सबसे बड़ी चुनाैती कचरा प्रबंधन है। शहर से निकल रहे तरल व ठोस कचरे के प्रबंधन की व्यवस्था दुरुस्त नहीं है। अक्टूबर में 27 कराेड़ रुपए का प्लांट शुरू हुअा था, ताकि कचरे का प्रबंधन हाे सके। पार्षदाें की माने ताे राेजाना 300 टन तक कूड़ा अलग-अलग करने के लिए लगाए इस प्लांट में राेजाना 20 टन भी कूड़ा अलग-अलग नहीं हाेता। वहीं डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन की व्यवस्था पूरे शहर में नहीं हाे पाई है।

इन 3 माध्यमाें से दे सकते हैं सिटीजन फीडबैक

शहरवासी 3 माध्यमाें से सिटीजन फीडबैक दे सकते हैं, जाेकि स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 वेबसाइट, वाेट फाॅर यूवर सिटी एप अाैर 1969 पर काॅल करके दे सकते हैं। इसके लिए लाेगाें काे जागरूक करने में सुनील लठवाल, पंकज वशिष्ठ, नितिन, रवि, दीपक, अनुराग, बलवान, जाेध सिंह, सीमा, पूजा, शशि व सक्षम काे लगाया गया है।
विजय सैनी, सिटी प्रबंधक, स्वच्छ भारत मिशन टीम पानीपत।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *