हाई एजुकेशन में भारत को बड़ी उपलब्धि: देश की 3 यूनिवर्सिटिज को वर्ल्ड रैंकिंग के टॉप-200 में जगह, रिसर्च में IISc बेंगलुरु टॉप पर; पीएम मोदी ने बधाई दी


  • Hindi News
  • National
  • 3 Indian Universities IIT Bombay & IIT Delhi In QS World University Rankings 2022 IISc Bangalore Top In Research News Updates

नई दिल्ली7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) बेंगलुरु ने रिसर्च यूनिवर्सिटी के तौर पर CPF पैमाने पर परफेक्ट 100 स्कोर हासिल किया और टॉप पर रही। -फाइल फोटो

भारत को हाई एजुकेशन में बुधवार को एक बड़ी कामयाबी मिली है। देश की 3 बड़ी यूनिवर्सिटिज IISc बेंगलुरु, IIT बॉम्बे और IIT दिल्ली को क्वाकरेली साइमंड्स (QS) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 के टॉप-200 में जगह मिली है। IISc बेंगलुरु को रिसर्च के मामले में नंबर-1 स्थान मिला है। यह जानकारी बुधवार को शिक्षा मंत्रालय की ओर से दी गई है।

रिसर्च की कैटेगरी में IIT गुवाहाटी को 41वां स्थान मिला है। ओवरऑल इस कामयाबी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया के जरिए बधाई दी है। उन्होंने कहा कि देश की ज्यादातर यूनिवर्सिटिज और इंस्टीट्यूट में ग्लोबल एक्सीलेंस और युवाओं में बौद्धिक क्षमता बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है।

लिस्ट में IIT बॉम्बे को 177वां स्थान मिला
लंदन स्थित क्वाकरेली साइमंड्स हर साल दुनियाभर के बेस्ट यूनिवर्सिटिज की रैंकिंग जारी करता है। इस बार ओवरऑल टॉप-200 यूनिवर्सिटिज में IIT बॉम्बे को 177वां और IIT दिल्ली 185वां स्थान मिला है। रिसर्च कैटेगरी में टॉप पर रही IISc बेंगलुरु यूनिवर्सिटी ओवरऑल लिस्ट में 186वें नंबर पर रही। भारत में IIT बॉम्बे लगातार चौथे साल टॉप पर काबिज है। दिल्ली दूसरे और बेंगलुरु यूनिवर्सिटी तीसरे नंबर पर है।

ओवरऑल लिस्‍ट में अमेरिका का मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) टॉप पर है। ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी दूसरे और अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी तीसरे नंबर पर काबिज है।

IISc बेंगलुरु यूनिवर्सिटी पर गर्व है: जावड़ेकर
इस पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी सोशल मीडिया के जरिए बधाई दी। उन्होंने IISc बेंगलुरु यूनिवर्सिटी की तारीफ की। जावड़ेकर ने लिखा कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु ने रिसर्च यूनिवर्सिटी के तौर पर CPF पैमाने पर परफेक्ट 100 स्कोर हासिल किया और टॉप पर रही। हमें इस पर गर्व है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *