हिमाचल प्रदेश में प्रस्ताव तैयार: रोहतांग टनल देखने के बाद मढ़ी में रोक ली जाएगी पर्यटकों की गाड़ी, लोकल युवा अपनी इलेक्ट्रिक कार में करवाएंगे घाटी की सैर


  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Tourist Car Will Be Stopped At Marhi After Seeing Rohtang Tunnel, Local Youth Will Get To Visit Valley In Their Electric Car

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिमला6 मिनट पहलेलेखक: पूनम भारद्वाज

  • कॉपी लिंक

सूचना एंव प्राैद्याेगिकी मंत्री डाॅ. राम लाल मारकंडा ने बताया कि याेजना के तहत लाहुल घाटी के 100 युवाओं काे सरकार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए 50% तक की सब्सिडी का लाभ देगी।

  • टनल से लाहुल आने वाले पर्यटकाें काे नहीं करना पड़ेगा ट्रैफिक जाम का सामना, रोजगार भी बढ़ेगा

राेहतांग टनल खुलने के बाद लाहुल घाटी आने वाले पर्यटकाें काे ट्रैफिक जाम की समस्या से न जूझना पड़े, इसके लिए आंध्र प्रदेश के माॅडल काे हिमाचल फाॅलाे करेगा। इसे लेकर 5 कराेड़ का प्रस्ताव तैयार किया गया है, जो मंजूरी के लिए केंद्रीय जनजातीय मंत्रालय काे भेजा गया है।

सूचना एंव प्राैद्याेगिकी मंत्री डाॅ. राम लाल मारकंडा ने बताया कि याेजना के तहत लाहुल घाटी के 100 युवाओं काे सरकार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए 50% तक की सब्सिडी का लाभ देगी। टनल देखने के बाद लाहुल आने वाले पर्यटकाें के वाहनाें काे मढ़ी या किसी अन्य संभावित स्थान पर राेक दिया जाएगा। इसके बाद स्थानीय युवा अपनी गाड़ी में घाटी की सैर करवाएंगे।

इससे एक ताे घाटी के युवाओं काे राेजगार मिलेगा, दूसरी तरफ पर्यावरण संरक्षण काे भी बढ़ावा मिलेगा। युवा अपने हिसाब से काेई भी इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीद सकता है जिसके लिए आधे पैसे सरकार उपलब्ध करवाएगी।

शनिवार को अटल टनल रोहतांग से 3959 वाहन गुजरे, ये इस साल का रिकॉर्ड
अटल टनल रोहतांग से होकर शनिवार को 3959 वाहन गुजरे, जो वर्ष 2021 में अब तक का रिकाॅर्ड है। इन वाहनों में एक दिन में ही करीब 20 हजार सैलानी और अन्य लोग टनल के आरपार हुए हैं। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि गर्मियों में टनल से होकर हर दिन औसतन पांच हजार वाहन गुजरेंगे। एसपी लाहौल स्पीति जिला मानव वर्मा ने बताया कि शनिवार को मनाली की तरफ से लाहौल 2049 वाहन गुजरे जबकि लाहौल से मनाली की ओर 1910 वाहन गए।

5 माह में 5 लाख से ज्यादा पर्यटक आ चुके हैं
अटल टनल खुलने के बाद प्रदेश में पर्यटन बढ़ा है। इसका प्रमाण ये है कि अब तक इसे पांच लाख सैलानी निहार चुके हैं। सबसे अधिक पर्यटक दिसंबर 2020 और जनवरी 2021 में पहुुंचे हैं। इन दो महीनों मेें मनाली में चार लाख आठ हजार पर्यटक पहुंचे। इस दौरान सबसे अधिक सैलानी टनल देखने पहुंचे। 2019 को इन दो महीनों में मनाली में दो लाख 70 हजार पर्यटक आए थे।

लाहुल घूमने आने वाले पर्यटकों से वसूला जाएगा 200 रुपए ग्रीन टैक्स
लाहुल स्पीति की सुंदरता बरकरार रहे, इसके लिए यहां अन्य राज्यों से आने वाले पर्यटकों को 200 रुपए ग्रीन टैक्स के तौर पर अदा करने होंगे। यह बात जनजातीय विकास व तकनीकी शिक्षा मंत्री डाॅ. राम लाल मारकण्डा ने जनजातीय भवन कुल्लू में एक बैठक के दौरान कही। उन्होंने कहा कि पर्यटन स्थलों पर पार्किंग की समुचित व्यवस्था की जाएगी। ग्रीन टैक्स चुकाने वालों के लिए यह पार्किग निःशुल्क रहेगी।

ऑनलाइन पंजीकरण के लिए टनल से सिस्सु में बीच उचित स्थान पर बूम बैरियर की स्थापना की जाएगी। घाटी के पर्यटन स्थलों पर कचरा न फैले, इसके लिए सैलानियों को जूट बैग प्रदान किए जाएंगे और इनमें क्या करें, और क्या न करें पर प्रचार सामग्री भी उन्हें उपलब्ध करवाई जाएगीें।

सैलानी इन्हीं बैगों में कचरा रखेंगे और एक निर्धारित स्थल पर इसका निस्तांतरण करने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि सिस्सू में प्री-फैब्रिकेटिड 12 शौचालयों की सुविधा का सृजन किया जाएगा।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *