हिमाचल में दूसरे दिन भी हिमस्खलन: लाहौल स्पीति और चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे डेढ़ घंटे बंद रहा, जम्मू के मुगल रोड से हटाई बर्फ



  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Landslides In Manali Himachal Fall On Chandigarh Manali Highway; Traffic Was Disrupted For One And A Half Hours, Hundreds Of Vehicles Were Stranded

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिमला/श्रीनगर4 घंटे पहले

चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर डोहलूनाला टोल प्लाजा के पास पहाड़ से पत्थर और मलबा आकर गिरा।

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले में शनिवार के बाद रविवार को भी हिमस्खलन हुआ। रविवार को चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर डोहलूनाला टोल प्लाजा के पास पहाड़ से पत्थर और मलबा आकर गिरा। इससे करीब डेढ़ घंटे तक हाईवे पर यातायात बंद रहा। हालांकि, इस घटना से कोई नुकसान नहीं हुआ।

इससे पहले शनिवार को सुबह करीब 10 बजे लाहौल स्पीति के चंद्रा घाटी में गोंधला, खांगसर गांव के सामने की पहाड़ियों पर से हिमस्खलन हुआ था। यहां भी किसी तरह के जान-माल की कोई खबर नहीं आई।

पहले ही जारी कर दिया था अलर्ट
हिम अध्ययन संस्थान (सासे) ने कई जगह हिमस्खलन की आशंका जताई थी। इसे लेकर मनाली में भी अलर्ट जारी किया गया था। उधर, रविवार को जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में बर्फ से ढके मुगल रोड से बर्फ हटाने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया गया।

क्यों होता है हिमस्खलन
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, दिसंबर-जनवरी महीने में कम तापमान होने से बर्फ गिरकर जल्‍दी जम जाती है। फरवरी से तापमान में बढ़ता है और उस वक्‍त बर्फबारी होती है तो पुरानी जमी और ताजा बर्फ के बीच तापमान में अंतर आ जाता है। इस कारण ऊपरी बर्फ पिघलकर या तो पानी में बदलकर बह जाती है या फिर हिमस्खलन का रूप लेकर पहाड़ के ऊपर से नीचे आ जाती है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *