हेड पर हो हेलमेट: बिना हेलमेट जा रहे थे पुलिसकर्मी, सड़क पर खड़े यमराज ने रोका, बोले – जो हेलमेट नहीं पहनेगा, उसे जंजीर में बांधकर खींचकर ले जाएंगे


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंदौर11 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

रीगल चौराहे से गुजरते समय यमराज ने पुलिसकर्मी को रोककर हेलमेट पहनने के लिए समझाइश दी।

सड़क सुरक्षा माह के तहत चलाए जा रहे जागरूकता अभियान में मंगलवार को एक अनोखा नजारा देखने को मिला। रीगल चौराहे पर यमराज हाथ में गदा और जंजीर लेकर सड़क पर टहलते नजर आए। यहां से गुजरने वाले जिस भी दो पहिया वाहन चालक के सिर पर हेलमेट नहीं दिखा। यमराज ने अपनी गदा आगे बढ़ाकर उसे रोक दिया। यमराज की गिरफ्त में एक पुलिसकर्मी भी आ गए। यमराज ने ना सिर्फ उन्हें हेलमेट पहनाया। यह भी कहा कि आप सुरक्षित रहेंगे तो हम सब सुरक्षित रहेंगे। इसलिए हेलमेट पहनने की आदत को अपने रुटीन में शामिल करें। यमराज ने कहा – यम हैं हम… जो हेलमेट नहीं पहनेगा, उसे हम जंजीर में बांधकर खींचकर ले जाएंगे।

युवती को भी रोककर यमराज ने हेलमेट पहनाया।

युवती को भी रोककर यमराज ने हेलमेट पहनाया।

लोगों को यही समझाइश दे रहे हैं कि आपका जीवन, आपके और आपके परिवार के लिए अनमोल है। हेलमेट आपके जीवन को सुरक्षित रखता है। यदि आप नहीं रहे तो आपका परिवार वीरान हो जाएगा। दर-दर की ठोकर खाएगा। हेलमेट ही जीवन को सुरक्षित कर सकता है। नहीं तो एक झटका आपको जंजीर में बांध देगा और यमराज खींचकर ले जाएंगे।

यमराज गदा और जंजीर लेकर सड़क पर निकले।

यमराज गदा और जंजीर लेकर सड़क पर निकले।

यमराज बने जितेंद्र ने बताया कि सागर सामाजिक संस्था ने आग्रह किया था कि यमराज बनकर लोगों के जीवन में हेलमेट की महत्ता को समझाना है। एक महिला को बिना हेलमेट के देखकर हमने रोका था। हमने उसे हेलमेट भी दिया और समझाइश दी कि आपके जीवन में इसका कितना महत्व है।

यातायात सूबेदार सुमित बलोनिया ने बताया कि सड़क सुरक्षा माह के तहत लोगों को जागरूक किया जा रहा है। डीआईजी ने चौराहा प्रबंधन का काम भी थाना और यातायात पुलिस को सौंपा है। हादसे में ज्यादातर मौतें सिर में चोट के कारण ही होती हैं। दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट हमारी आदत में होना चाहिए। यमराज का एक ही उद्देश्य था हेलमेट नहीं पहना तो सिर पर गंभीर चोट आने से परिणाम गंभीर हो सकते हैं। लाेग पुलिस से बहस कर सकते हैं, लेकिन यमराज से नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *