होलिका दहन की तैयारी: होलिका दहन में जरूर डालें अनाज, जानिए क्या है इसका महत्व और पूजा की विधि, मुहूर्त


  • Hindi News
  • National
  • Holi Holika Dahan Puja Muhurat Time 2021 Update | Holika Dahan Bonefire Ka Time, Date, Holi Puja Vidhi Significance And Holi Shubh Muhurat

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

रविवार, 28 मार्च को फाल्गुन मास की पूर्णिमा है। रविवार की रात ही होलिका दहन किया जाएगा। इसके बाद अगले दिन यानी 29 मार्च को होली खेली जाएगी। इस साल होलिका दहन के समय भद्रा नहीं रहेगी। 28 मार्च को भद्रा दोपहर करीब 1.35 तक ही रहेगी। इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग भी रहेगा। रविवार को शाम 6 बजे तक उत्तराभाद्रपद नक्षत्र और इसके बाद हस्त नक्षत्र रहेगा। रविवार को ये नक्षत्र होने से मित्र और मानस नाम के शुभ योग भी बन रहे हैं।

होलिका के पास दीपक जलाने और परिक्रमा करने की परंपरा का पालन अधिकतर लोग करते हैं। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार होलिका दहन से पहले होली में अनाज डाला जाता है। होली के समय खेतों में नया अनाज पक जाता है। पुराने समय में फसल पकने की खुशी में ही होली की रात आग जलाकर उत्सव मनाया जाता है।

ऐसे करें होलिका की पूजन की तैयारी
होली की रात होलिका के पास और किसी मंदिर में दीपक जलाएं। होली दहन के समय परिवार के सभी सदस्यों को होलिका की तीन या सात परिक्रमा करनी चाहिए। परिक्रमा करते समय होलिका में चना, मटर, गेहूं, अलसी डालना चाहिए।

होलिका में कर्पूर भी डालना चाहिए। इससे होली जलते समय कर्पूर का धुआं वातावरण की पवित्रता बढ़ता है। अपने हाथों से गोबर के कंडे बनाएं और इन कंडों को होली में डालना चाहिए।

होलिका की पूजा करते समय हमारा मुंह पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए।

पूजा करने के लिए ये जरूरी चीजें साथ रखें
एक लोटा जल, कुमकुम, हार-फूल, चावल, लाल धागा, मिठाई, गुलाल, नारियल सहित अन्य पूजन सामग्री। साथ ही नई फसल की गेहूं की बालियां पूजा में रखनी चाहिए। पूजा में गोबर से बनी शुभ चीजें भी रखें। होली की सावधानी पूर्वक परिक्रमा करनी चाहिए। कई क्षेत्रों में गोबर से बने गहने भी होली को चढ़ाने की परंपरा है।
होलिका दहन के समय होलिका में नारियल, अनाज, गोबर के कंडे और पूजन सामग्री डाल देनी चाहिए।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *