6 महीने में सबसे ज्यादा महंगाई: मई में रिटेल महंगाई दर बढ़कर 6.3% पर पहुंची, महीनेभर में खाने वाले तेल के दाम 31% बढ़े


  • Hindi News
  • Business
  • Retail Inflation May 2021 India Update; Retail Inflation Rises To Six month High Of 6.3 Per Cent

मुंबईएक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

पेट्रोल-डीजल और खाने पीने की चीजें महंगी होने से देश में रिटेल महंगाई 6 महीने के सबसे ऊपरी स्तर पर पहुंच गई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) आधारित रिटेल महंगाई दर मई में रिटेल महंगाई 6.3% रही। यह अप्रैल में 4.23% पर थी।

रिटेल महंगाई RBI के तय दायरे से ज्यादा
मई में मंहगाई दर का आंकड़ा रिजर्व बैंक के दायरे से भी बाहर निकल गया है। यह 2-6% के बीच है। इससे पहले लगातार 5 महीनों से रिटेल महंगाई दर इसी दायरे में रही थी। फ्यूल की कीमतें बढ़ने से महंगाई ज्यादा बढ़ी है। खाने-पीने के सामान भी मई में 5.01% महंगे हुए हैं। ये दर अप्रैल में 2.02% थी।

ऑयल और नॉनवेज आइटम ने बिगाड़ा बजट
रिपोर्ट के मुताबिक मई के दौरान सबसे ज्यादा महंगा ऑयल और फैट हुए हैं। ये महीनेभर में करीब 31% महंगे हुए हैं। इसी तरह अंडे और सॉफ्ट ड्रिंक्स की कीमतें 15-15% बढ़ी है। हालांकि, सब्जी और शक्कर सहित मिठाई जैसे आइटम के दाम 2% तक घटे। अन्य सभी आइटम में महंगाई देखने को मिली है।

थोक महंगाई भी लगातार 5वें महीने बढ़ी
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों और मैन्युफैक्चरिंग लागत बढ़ने से थोक महंगाई दर रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई है। कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री के मुताबिक थोक महंगाई दर मई में 12.94% पर पहुंच गई है। यह मई 2020 में -3.37% रही थी।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *