ICC का BCCI को अल्टीमेटम: टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए बोर्ड को 28 जून तक का वक्त दिया, फेल हुए तो UAE शिफ्ट होगा टूर्नामेंट


  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • ICC BCCI Meeting LIVE Updates: Big Issues Will Be Discussed Today In ICC Board Meeting | Sourav Ganguly Jay Shah IPL 2021

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुबई5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

BCCI प्रेसिडेंट सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ICC की मीटिंग में हिस्सा लेने दुबई गए थे।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के बीच मंगलवार को हुई बैठक खत्म हो गई। ICC ने मीटिंग में BCCI को टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियों की समीक्षा के लिए 28 जून तक वक्त दिया है। तब तक अगर भारत में कोरोना के हालात नहीं सुधरे, तो टूर्नामेंट को UAE शिफ्ट कर दिया जाएगा। हालांकि, इस दौरान होस्ट करने का अधिकार BCCI के पास ही रहेगा। बस मैदान UAE के रहेंगे।

टी-20 वर्ल्ड कप 18 अक्टूबर से शुरू हो सकता है। इससे पहले IPL 2021 सीजन के बाकी बचे 31 मैचों का भी आयोजन होने है। यह मैच 18-19 सितंबर से 10 अक्टूबर तक हो सकता है। हालांकि, अभी तक इसकी घोषणा नहीं हुई है। बुधवार को IPL को लेकर BCCI प्रेसिडेंट सौरव गांगुली और सचिव जय शाह अमीरात क्रिकेट बोर्ड के साथ इस मुद्दे पर मीटिंग कर सकते हैं।

बैठक में इन मुद्दों पर लिया गया फैसला…

1. टी-20 वर्ल्ड कप : ICC बोर्ड और BCCI अधिकारियों के बीच वर्चुअली मीटिंग हुई। BCCI के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी से कहा कि बोर्ड ने काउंसिल से एक महीने का समय मांगा। इस पर ICC बोर्ड स्वास्थ्य स्थिति के मूल्यांकन के लिए 28 जून तक का समय देने के लिए सहमत हो गया।

सूत्र ने बताया कि BCCI को फिलहाल 27 दिनों में फैसला लेना है। अगली मीटिंग में बोर्ड को एक अच्छे प्लान के साथ आने के लिए कहा गया है। यदि BCCI भारत में कोरोना की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए आयोजन करने में असमर्थ रहता है, तो मेजबानी UAE को दे दी जाएगी।

UAE पहले से बोर्ड के प्लान-B में शामिल
भारतीय बोर्ड ने 29 मई को राज्य क्रिकेट संघों को बताया था कि वह ICC से वर्ल्ड कप को लेकर एक महीने का और वक्त मांगेगा। हालांकि, अब जिस तरह तमाम अधिकारी UAE पहुंचें हैं, उससे लग रहा है कि वर्ल्ड कप को UAE में आयोजित करने को लेकर अंदरूनी सहमति बनी है।

भारतीय बोर्ड ने वर्ल्ड कप के लिए पहले से ही UAE को अपने प्लान B में शामिल कर रखा है। वर्ल्ड कप के लिए टूर्नामेंट डायेरक्टर बनाए गए धीरज मलहोत्रा ने बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि अगर भारत में आयोजन संभव नहीं हुआ तो UAE प्लान-बी है।

रेवेन्यू शेयरिंग बड़ा मुद्दा
अगर वर्ल्ड कप UAE में होता है तो BCCI और UAE के बीच रेवेन्यू शेयरिंग बड़ा मुद्दा हो सकता है। BCCI ने पहले ही कह रखा है कि भले ही आयोजन बाहर कराना पड़े वह आयोजक होने का अधिकार नहीं गंवाएगा। ऐसे में अगर टूर्नामेंट UAE में होता है तो भारतीय बोर्ड को अमीरात क्रिकेट बोर्ड के साथ रेवेन्यू शेयरिंग करनी होगी।

IPL के बाद वर्ल्ड कप भी UAE में हुआ तो…
UAE में दुबई, शारजाह और अबू धाबी में 3 इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम हैं। वर्ल्ड कप भी UAE में कराए जाने की स्थिति में IPL के सभी नॉकआउट मैच और फाइनल एक ही मैदान पर कराए जा सकते हैं। ऐसे में एक स्टेडियम को छोड़कर बाकी 2 स्टेडियम करीब 15 दिन पहले यानी 2-3 अक्टूबर तक ICC के सुपुर्द किए जा सकते हैं।

IPL के बचे मैच और वर्ल्ड कप मिलाकर कुल 76 मैच हो जाते हैं। इतने कम समय अंतराल में तीन स्टेडिमय में 76 मैच कराने से पिच काफी धीमी हो सकती है। इसके लिए बोर्ड को IPL के कुछ मैचों के बाद दो स्टेडियम रिलीज करने पड़ सकते हैं। इससे ICC टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारी भी शुरू कर सकेगा। वहीं 9 या 10 को IPL फाइनल होने से ICC को तीसरा ग्राउंड भी करीब एक हफ्ते पहले सौंपा जा सकता है।

2. फ्यूचर टूर प्रोग्राम (FTP): ICC ने अगले FTP 2023 से 2031 तक के लिए वनडे वर्ल्ड कप में 14 टीमों को शामिल करने की मंजूरी दे दी है। वहीं, टी-20 वर्ल्ड कप में 20 टीमें खेलेंगी। अब तक वनडे वर्ल्ड कप में सिर्फ 10 टीमें ही खेलती थीं। मौजूदा FTP में कोरोना की वजह से काफी नुकसान हुआ था। ऐसे में ICC के नए फैसले से क्रिकेट खेलने वाले कई छोटे देशों को फायदा होगा।

3. एक ICC इवेंट हर साल: अगले FTP में 8 ICC इवेंट्स कराए जाने को लेकर भी सहमति बनी है। 2019 में ICC ने इसको लेकर फैसला लिया था। पर BCCI समेत बिग-3 नेशंस ने इसमें दिलचस्पी नहीं दिखाई थी। इसके मतलब है कि चैंपियंस ट्रॉफी वापस से 50 ओवर फॉर्मेट में खेला जाएगा। 2018 में इस टूर्नामेंट को हटाकर टी-20 वर्ल्ड कप को जोड़ा गया था।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *