IPL में भी ओपनिंग करेंगे विराट: कहा-वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए पारी की शुरुआत करेंगे, टीम इंडिया में आगे भी बन सकते हैं रोहित के जोड़ीदार


  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs England Virat Kohli Will Open In IPL As Well, Said For Team India He Will Like To Partner With Rohit Sharma

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अहमदाबाद17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इंग्लैंड के खिलाफ 5वें टी-20 में टीम इंडिया की एकतरफा जीत में रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच 94 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की बड़ी भूमिका रही। मैच के बाद भारतीय कप्तान ने खुलासा किया कि वे अगले IPL में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के लिए भी ओपनिंग करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय टीम के लिए वे आगे भी रोहित शर्मा के साथ मिलकर पारी की शुरुआत कर सकते हैं।

मजबूत मिडिल ऑर्डर ने दिया भरोसा

विराट ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कहा अब भारतीय टीम का मिडिल ऑर्डर काफी दमदार लग रहा है। ऐसे में वे रोहित के साथ आगे भी ओपनिंग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जब टीम के दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज को ज्यादा से ज्यादा गेंदें मिलेंगी तो टीम को फायदा होगा। विराट ने कहा, ‘अगर हम दोनों ओपनिंग करते हैं और सेट हो जाते हैं तो हममें से कोई एक विपक्षी टीम को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। हम यही चाहते हैं। अगर हममें से कोई एक क्रीज पर रहेगा तो बाद में आने वाले बल्लेबाजों को भी खुलकर खेलने की आजादी मिलेगी।’

IPL में जमा चुके हैं 5 शतक
विराट कोहली ने अपने IPL करियर में अब तक पांच शतक जमाए हैं। उन्होंने ये पांचों शतक ओपनिंग करते हुए जमाए हैं। 2016 IPL में उन्होंने बतौर ओपनर चार शतक जमा दिए थे। 2016 में उनके लिए अब तक का बेस्ट सीजन साबित हुआ है। उस साल IPL में विराट ने 16 मैचों में 81.08 की औसत से 973 रन बनाए थे। यह IPL के एक सीजन में किसी भी बल्लेबाज के सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड है।

टीम इंडिया के लिए 8 मैचों में ओपनिंग कर चुके हैं विराट

विराट अब तक 8 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में ओपनिंग कर चुके हैं और 39.71 की औसत से 278 रन बनाए हैं। इनमें दो अर्धर्शतक शामिल हैं। इंग्लैंड के खिलाफ 5वें टी-20 मैच में खेली गई 80 रनों की नाबाद पारी बतौर ओपनर इंटरनेशनल टी-20 मैचों में उनकी सबसे बड़ी पारी है।

नॉन स्ट्राइकर ओपनर होने पर बेहतर रिकॉर्ड
बतौर ओपनर 39.71 का औसत विराट के लिए बहुत अच्छा नहीं दिखता है। लेकिन ध्यान देने वाली बात है कि ओपनर के लिए दो बैटिंग पॉजीशन होती है। विराट ने जिन 8 मैचों में ओपनिंग की है उनमें से 3 में वे नॉन स्ट्राइकर ओपनर के तौर पर उतरे हैं। यानी ऐसे ओपनर जो टीम की पारी की पहली गेंद नहीं खेलता है। इन 3 मैचों में उन्होंने 79.50 की औसत से 159 रन बनाए हैं। बतौर ओपनर उनके दोनों अर्धशतक इन तीन मैचों में बने हैं। इसके उलट जिन पांच मैचों में वे स्ट्राइकर ओपनर रहे हैं उनमें उन्होंने 23.80 की औसत से 119 रन बनाए हैं।

वर्ल्ड कप से पहले और मैच खेल सकती है टीम इंडिया

भारतीय टीम के अब तक के शेड्यूल के मुताबिक अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वर्ल्ड टी-20 से पहले इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज भारतीय टीम की आखिरी सीरीज थी। लेकिन, विराट ने संकेत दिए हैं कि भारतीय टीम वर्ल्ड कप से पहले कुछ और टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल सकती है। माना जा रहा है कि भारतीय टीम वर्ल्ड कप से पहले साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज खेल सकती है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *