MP में होली पर कोरोना इफेक्ट: इंदौर, भोपाल, जबलपुर समेत कई शहरों की सड़कों पर सन्नाटा, लेकिन ग्वालियर में जमकर हो रही होली की मस्ती


  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Silence On The Streets In Indore, Bhopal, Jabalpur And Other Cities, Holi Celebrating Fiercely In Gwalior, Children Playing In Street And Street, Having Fun With Gulal And Pichkari

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल10 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ग्वालियर की गौशाला में सोशल डिस्टेंसिंग भूलकर लोगों ने जमकर होली खेली। गली-मोहल्लों में भी लोग कोरोना से बेपरवाह नजर आए।

  • कोरोना के चलते कहीं भी सार्वजनिक आयोजन नहीं, चौराहों पर पुलिस तैनात
  • ग्रामीण इलाकों में सादगी के साथ एक-दूसरे से मिलकर दे रहे बधाई

मध्यप्रदेश के प्रमुख शहरों में सुबह से ही सड़कों पर सन्नाटा है। गली-मोहल्लों में जरूर बच्चों की रंग-गुलाल और पिचकारी के साथ मस्ती चल रही है। वहीं ग्रामीण इलाकों में लोग एक-दूसरे से मिलकर होली की बधाई दे रहे हैं, लेकिन कोरोना के चलते कहीं भी सार्वजनिक आयोजन नहीं हुए हैं। चौराहों पर पुलिस तैनात है।

भोपाल में रविवार के लॉकडाउन के बाद सोमवार सुबह सड़कों पर इक्का-दुक्का लोग ही आते-जाते दिखे। बाजार में कई जगह रंग गुलाल, किराना, सब्जी, फल, नाश्ते की दुकानें खुलीं। कई जगह पुलिस ने रंग गुलाल की दुकानों को जबरन बंद करा दिया। लोगों ने सोशल डिस्टेसिंग के साथ एक रंग गुलाल भी लगाया। वहीं, दुकान को बंद कराने पर लोगों ने आपत्ति जताते हुए कहा कि सीएम परंपरा का निर्वहन करने की बात कर रहे हैं, यहां पुलिस जबरन दुकान बंद करा रही है।

इंदौर में लॉकडाउन के बीच रंगों के पर्व होली का उल्लास जारी है। बच्चे सुबह से पिचकारी समेत रंगों की थैली लेकर घर के सामने मस्ती में मशगूल हैं। ग्रामीण इलाकों में सादगीपूर्वक लोग एक-दूसरे से मिलकर होली मना रहे हैं, जबकि शहर के मुख्य मार्ग लॉकडाउन के कारण सूने पड़े हैं। सामान्य तौर पर इक्का-दुक्का लोगों की आवाजाही जारी है। पुलिस भी चौराहों की तरफ रुख कर रही है।

ग्वालियर में कोरोना की दहशत को नजर अंदाज करते हुए होली मनाई है। गली मोहल्लों से लेकर बाजारों में अबीर, गुलाल उड़ा हैं और सारे नियम टूटे हैं। होली के चलते लोगों ने न तो सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा है न ही मास्क पहने हैं। हां इस बार जुलूस, रैली ओर होली की टोलियां घूमते नजर नहीं आई हैं। पूरे शहर में होली का उल्लास है। सुरक्षा व्यवस्था के भी पूरे इंतजाम हैं। करीब 1400 जवान और अफसर होली की सुरक्षा में लगे हैं। शहर के लालटीपारा गौशाला में संतों की होली भी आकर्षण का केंद्र रही है। यहां पहले गोबर से सभी को सेनिटाइजर किया गया फिर रंगों से होली खेली गई।

जबलपुर में स्वयं की बंदिशों के बीच होली खेली जा रही है। गली-मोहल्ले में बच्चे सुबह नौ बजे से ही रंग, गेरू व लाल मिट्‌टी की होली खेल रहे थे। कुछ ने अंडे भी एक-दूसरे पर फेंके। अबीर-गुलाल लगाकर एक-दूसरे से गले मिल रहे हैं। होली पर किसी सार्वजनिक आयोजन पर रोक है। जुलूस या टोली में होली खेलने पर भी पाबंदी है। पूरे शहर में पुलिस की 14 अस्थाई चौकियां, 130 प्वाइंट और 70 के लगभग मोबाइल पार्टियां बनाई गई हैं, जो लगातार भ्रमण कर रही हैं। लॉकडाउन के बाद सुबह सब्जी व किराना की दुकानें खुली हैं।

उज्जैन बाबा महाकाल की नगरी में भी होली की धूम है। परंपरा अनुसार होली के त्योहार की शुरुआत शहर में सबसे पहले बाबा महाकाल मंदिर प्रांगण से हुई। बाबा महाकाल के दर पर धूमधाम से होली का उत्सव मनाया गया। सुबह 4 बजे होने वाली भस्म आती में इस बार भक्त तो शामिल नहीं हो पाए, लेकिन पंडे-पुजारियों ने महाकाल के साथ होली खेली। यहां सभी ने बाबा की भक्ति में लीन होकर अबीर गुलाल और फूलों के साथ होली मनाई। रंग-गुलाल ऐसा उड़ा कि बाबा का दरबार रंगों से सराबोर हो गया।

सागर में कोरोना संक्रमण के बीच रविवार रात सागर में 200 स्थानों पर होलिका दहन किया गया। इस दौरान आयोजकों ने कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए होलिका दहन किया। वहीं व्यवस्थाएं संभालने के लिए पुलिस बल तैनात रहा। होलिका दहन होते ही रंगोत्सव की शुरुआत हुई और सोमवार सुबह से लोगों ने एक-दूसरे को रंग गुलाल लगाया। हालांकि कोरोना संक्रमण के चलते सड़कों पर सन्नाटा रहा। युवाओं की टोलियों का हुड़दंग नजर नहीं आया। सुबह से ही मुख्य मार्गों और चौराहों पर पुलिस बल तैनात रहा। बगैर किसी कारण सड़कों पर घूमने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

इंदौर में होली के रंग

इंदौर में होली के रंग

भोपाल में होली खेलने के लिए बाहर निकले युवा।

भोपाल में होली खेलने के लिए बाहर निकले युवा।

जबलपुर में बच्चों के बीच होली की मस्ती

जबलपुर में बच्चों के बीच होली की मस्ती

जबलपुर में रंग-गुलाल की दुकान पर ग्राहक का इंतजार

जबलपुर में रंग-गुलाल की दुकान पर ग्राहक का इंतजार

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *