NYT में भास्कर: भास्कर की धारदार पत्रकारिता की रिपोर्ट ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ में, कोरोना की दूसरी लहर में यूपी से बिहार तक की जमीनी हकीकत बयां की


  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Report In New York Times Told The Ground Reality From UP To Bihar In The Second Wave Of Corona

8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कोरोना के चुनौतीपूर्ण दौर में देश के विभिन्न राज्यों की वास्तविक स्थिति पर दैनिक भास्कर की खोजपरक रिपोर्टिंग और साहसिक पत्रकारिता को वैश्विक स्तर पर सराहा जा रहा है। तमाम शीर्ष अंतरराष्ट्रीय मीडिया संस्थानों ने भारत में कोरोना की स्थिति की रिपोर्टिंग में भास्कर की विश्वसनीय खबरों का जिक्र किया है।

इसी परिप्रेक्ष्य में अब अमेरिका के सबसे विश्वसनीय और प्रतिष्ठित अखबार ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने दैनिक भास्कर को एक विशिष्ट स्थान दिया है। 170 साल की विरासत वाले न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस बारे में एक विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित की है। ‘गंगा झूठ नहीं बोलती, वो शव लौटा रही है’ शीर्षक से न्यूयाॅर्क टाइम्स में दैनिक भास्कर के नेशनल एडिटर ओम गौड़ की कलम से पूरा वृतांत प्रस्तुत किया गया है।

शीर्ष अमेरिकी अखबार में गाैड़ ने उप्र से लेकर बिहार तक महामारी की दूसरी लहर के दौरान की जमीनी हकीकत बयां की है। न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि भास्कर ने किस तरह 30 रिपोर्टर्स और फोटो जर्नलिस्टों की टीम उतारी तो गंगा नदी और उसके किनारे शवों की कतार नजर आईं। संभवत: यह पहला मौका है, जब न्यूयॉर्क टाइम्स ने हिंदी के किसी अखबार को विशेष तौर पर इस तरह से स्थान दिया है।

भास्कर से विशेष रिपोर्ट लिखने का आग्रह था…
दुनिया के सबसे पॉवरफुल माने जाने वाले न्यूयॉर्क टाइम्स की टीम ने दैनिक भास्कर को आमंत्रित कर कोरोना की वास्तविक स्थिति को लेकर विशेष रिपोर्ट लिखने का आग्रह किया था। दैनिक भास्कर समूह के लिए यह गौरव का पल है कि उसकी तथ्यपूर्ण व दमदार रिपोर्टिंग को न्यूयॉर्क टाइम्स ने प्रकाशित कर भास्कर की विश्वसनीयता को अंतरराष्ट्रीय मंच पर प्रतिष्ठित किया है।

गौरतलब है कि न्यूयॉर्क टाइम्स दुनिया का एकमात्र ऐसा अखबार है जिसे अपनी विश्वसनीय, खोजपरक और तथ्यपूर्ण पत्रकारिता के लिए सर्वाधिक 133 पुलित्जर अवॉर्ड मिले हैं। पुलित्जर पुरस्कारों को पत्रकारिता का ‘नोबेल’ कहा जाता है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *