PM मोदी की गुजरात को सौगात: 5 स्टार होटल के नीचे रेलवे स्टेशन के अलावा एक्वाटिक गैलरी, रोबोटिक्स गैलरी और नेचर पार्क, आज होगा उद्घाटन


  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Apart From The Railway Station Built Under The 5 Star Hotel, Aquatic Gallery, Robotics Gallery And Nature Park Will Be Inaugurated

अहमदाबाद19 मिनट पहले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गुजरात को कई प्रोजेक्ट्स का तोहफा देने जा रहे हैं। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए मोदी गांधीनगर में 5 स्टार होटल के नीचे बने रेलवे स्टेशन के अलावा कई बड़े प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे। इसमें एक्वाटिक एंड रोबोटिक्स गैलरी, गुजरात साइंस सिटी में नेचर पार्क भी शामिल हैं। इसके अलावा वे गांधीनगर से वाराणसी के बीच चलने वाली एक सुपर फास्ट ट्रेन और गांधीनगर से वरेथा के बीच चलने वाली मेमू ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

गांधीनगर में 5 स्टार होटल के नीचे बना रेलवे स्टेशन।

गांधीनगर रेलवे स्टेशन के साथ इन प्रोजेक्ट्स का करेंगे उद्घाटन

  • 55 किलोमीटर की मेहसाणा-वरेथा गेज कन्वर्जन के साथ पूरी लाइन इलेक्ट्रिक की गई है। इस पर करीब 367 करोड़ रुपए का खर्च आया है। इस लाइन पर 10 स्टेशन पड़ते हैं। अब इस लाइन पर फास्ट ट्रेन चलेंगी, जिससे यात्रियों का काफी समय बचेगा।
  • इसके अलावा 289 करोड़ रुपए की लागत से सुरेंद्रनगर से पीपावाव सेक्शन का इलेक्ट्रिफिकेशन भी किया गया है। आर्थिक नजरिए से पीपावाव पोर्ट काफी अहमियत रखता है। अब पीपावाव को सीधे पालनपुर और अहमदाबाद से जोड़ दिया गया है। इससे पोर्ट को दूसरे राज्यों से जोड़ने में मदद मिलेगी।
एक्वाटिक गैलरी, जहां दुनिया की गई प्रजातियों के जलजीव देखने को मिलेंगे।

एक्वाटिक गैलरी, जहां दुनिया की गई प्रजातियों के जलजीव देखने को मिलेंगे।

एक्वाटिक गैलरी
पीएम मोदी एक्वाटिक गैलरी का भी उद्घाटन करेंगे। गुजरात में बने इस एक्वाटिक गैलरी में कई प्रजातियों के जलीय जीव देखने को मिलेंगे। इनमें शार्क भी शामिल है। यहां एक अत्याधुनिक 28 मीटर लंबी शार्क टनल भी बनाई गई है, जिसमें से गुजरते हुए शार्क को अपने आसपास तैरते देखना पर्यटकों को रोमांच से भर देगा।

रोबोट्स में दिलचस्पी रखने के वालों के लिए रोबोटिक्स गैलरी बनाई गई है ।

रोबोट्स में दिलचस्पी रखने के वालों के लिए रोबोटिक्स गैलरी बनाई गई है ।

रोबोटिक्स गैलरी
एक्वाटिक गैलरी के पास एक रोबोटिक गैलरी भी बनाई गई है। इसमें रोबोटिक टेक्नोलॉजी के मॉर्डन ऐरा का प्रदर्शन किया जाएगा। यहां आने वाले लोगों को रोबोटिक फील्ड में हो रहे बदलाव के बारे में जानकारियां मिल सकेंगी। इतना ही नहीं, यहां दुनिया के जाने-माने ट्रांसफार्मर रोबोट का डुप्लीकेट भी देखने को मिलेगा। एंट्री गेट पर ही रोबोटिक स्कल्पचर भी बनाया गया है।

नेचर पार्क अपने आप में अनोखा पिकनिक स्पॉट होगा, जो सबसे ज्यादा बच्चों को लुभाएगा।

नेचर पार्क अपने आप में अनोखा पिकनिक स्पॉट होगा, जो सबसे ज्यादा बच्चों को लुभाएगा।

नेचर पार्क
एक्वाटिक गैलरी के साथ-साथ यहां एक नेचर पार्क भी डेवलप किया गया है। जिसमें कई प्रजातियों के पौधों के साथ-साथ विलुप्त हो रहे प्राणियों के स्कल्पचर भी रखे गए हैं। साइंस सिटी में 8 हेक्टेयर में नेचर पार्क बनाया गया है।

इसके अलावा यहां मिस्ट गार्डन, चेस गार्डन, सेल्फी पॉइंट, स्कल्पचर पार्क और आउटडोर मेज के अलावा बच्चों के लिए स्पेशल पार्क हैं। स्कल्पचर पार्क में उन जानवरों या जीवों के बारे में पता चलेगा, जो धरती से लुप्त हो चुके हैं। टूरिस्ट यहां एक हेक्टेयर में बनाए गए तालाब में बोटिंग का भी मजा उठा सकेंगे।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *