PM मोदी के प्रमुख सलाहकार का इस्तीफा: दो साल पहले PMO के पावरफुल अधिकारी बने थे PK सिन्हा, पद छोड़ने का कारण निजी बताया


  • Hindi News
  • National
  • PM Narendra Modi Chief Adviser Resigns | Who Is Pradeep Kumar Sinha? Latest News And Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

2019 में हुए लोकसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री के तत्कालीन प्रमुख सचिव नृपेंद्र मिश्रा ने इस्तीफा दे दिया था, इसके बाद ये जिम्मेदारी प्रदीप कुमार सिन्हा को मिली थी। (फाइल)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख सलाहकार प्रदीप कुमार (PK) सिन्हा ने पद से इस्तीफा दे दिया है। पद से इस्तीफा देने के पीछे उन्होंने निजी कारण बताया है। PK सिन्हा को सितंबर 2019 में नृपेंद्र मिश्रा के इस्तीफे के बाद नियुक्त किया गया था। मिश्रा के बाद सिन्हा इस पद तक पहुंचने वाले दूसरे व्यक्ति बन गए थे।

इससे पहले सिन्हा प्रधानमंत्री ऑफिस (PMO) में 13 मार्च 2015 से 30 अगस्त 2019 तक कैबिनेट सचिव भी रह चुके हैं। इस पद से रिटायर होने के बाद 30 अगस्त 2019 को उन्हें PMO में OSD (ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी) के तौर पर नियुक्त किया गया था।

कैबिनेट की नियुक्ति से संबंधित समिति (ACC) ने उन्हें 11 सितंबर 2019 को PM मोदी का प्रमुख सचिव बनाया था। उनकी नियुक्ति प्रधानमंत्री के कार्यकाल या आगे दिए जाने वाले आदेश तक की गई थी। इससे पहले ही वे शिपिंग और पेंट्रोलियम मंत्रालय में सचिव के पद पर रह चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक PK सिन्हा ने सोमवार की शाम इस्तीफा दिया है।

उत्तर प्रदेश सरकार में भी अहम पदों पर रहे सिन्हा

1977 बैच के IAS ऑफिसर PK सिन्हा उत्तर प्रदेश सरकार में भी अहम पदों पर रहे हैं। उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन किया है। इसके बाद पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए वे दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स चले गए और बाद में सामाजिक विज्ञान से एम फिल किया। उनके पास पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में एक डिप्लोमा भी है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *