Solar eclipse is visible as a “ring of fire” in the sky

सूर्य ग्रहण आज: कैसे देखें सूर्य गृहण ऑनलाइन इंडिया टाइमिंग के अनुसार

सूर्य ग्रहण आज: कैसे देखें सूर्य गृहण ऑनलाइन
भारत में सूर्य ग्रहण 2019 की शुरुआत सुबह 7:59 बजे IST से हुई। यह शुरू में भारत के कुछ हिस्सों के साथ-साथ सऊदी अरब और अन्य स्थानों में आंशिक ग्रहण के रूप में दिखाई दे रहा था।
सूर्य ग्रहण (जिसे सूर्य ग्रह के रूप में भी जाना जाता है) आज भारतीय आसमान को छू रहा है। अधिक राजसी कुल ग्रहण के बजाय, यह एक कुंडलाकार सूर्य ग्रहण है जो आकाश में “आग की अंगूठी” के रूप में दिखाई दे रहा है। यह लगभग 8:00 IST पर शुरू हुआ। कुंडलाकार सूर्य ग्रहण एशिया के अधिकांश हिस्सों में उत्तर / पूर्वी अफ्रीका और उत्तर / पश्चिम ऑस्ट्रेलिया के साथ दिखाई देगा। एशिया प्रशांत और हिंद महासागर क्षेत्र में एक आंशिक ग्रहण भी दिखाई देगा। यदि आप ग्रहण को पकड़ने के लिए बाहर नहीं जाना चाहते हैं या ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां यह दिखाई नहीं देगा, तो चिंता न करें, कुछ ऑनलाइन स्रोत सूर्य ग्रहण को ऑनलाइन स्ट्रीमिंग कर रहे हैं।

एक कुंडलाकार सूर्य ग्रहण क्या है?


कुल सूर्य ग्रहणों के विपरीत, एक चंद्रग्रहण तब होता है जब कोई नया चंद्रमा पृथ्वी से सबसे दूर होता है। यह चंद्रमा के चारों ओर प्रकाश की एक अंगूठी जैसी संरचना बनाता है। यह कुल सूर्य ग्रहण के विपरीत है जिसमें नया चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आता है और पृथ्वी पर अपनी छाया का सबसे काला भाग दिखाता है। कुल ग्रहण अक्सर रात के रूप में लगभग अंधेरा होता है, जबकि आप कुंडलाकार सूर्य ग्रहण के मामले में प्रकाश की कुछ मात्रा देखेंगे।

कैसे देखें सूर्य ग्रहण 2019 का लाइव प्रसारण


यदि आप उन स्थानों में से एक हैं जहाँ आज सूर्य ग्रहण 2019 दिखाई दे रहा है, तो आप अपनी आँखों से अग्नि प्रभाव की अंगूठी का अनुभव करने के लिए बाहर जा सकते हैं। ग्रहण को लाइव देखते समय आंखों की सुरक्षा पर ध्यान देना जरूरी है। इसके अलावा, कुछ ऑनलाइन स्रोत हैं जो सूर्य ग्रहण 2019 की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग उन लोगों के लिए कर रहे हैं जो उन स्थानों पर नहीं रहते हैं जहां से ग्रहण दिखाई दे रहा है।

कैनरी द्वीप-स्थित स्लोह वेधशाला ने अपने YouTube चैनल के माध्यम से सूर्य ग्रहण 2019 की लाइव स्ट्रीम को बंद कर दिया। मध्य पूर्व और सिंगापुर से फीड के साथ सुबह 8:30 बजे लाइव स्ट्रीम शुरू हुई।

श्रीलंका के थारुलोवा डिजिटल ने भी अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से सुबह 7 बजे IST पर सूर्य ग्रहण 2019 की लाइव स्ट्रीम शुरू की।

YouTube चैनल CosmoSapiens 7am IST से लाइव स्ट्रीम प्रदान कर रहा है।


कहा जा रहा है कि, नासा ने सूर्य ग्रहण 2019 की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए कोई आधिकारिक लिंक प्रदान नहीं किया है। हालांकि, आप कुंडलाकार सूर्यग्रहण के बारे में विवरण प्राप्त करने के लिए अपने YouTube चैनल पर TimeandDate.com के लाइव फ़ीड की जांच कर सकते हैं।

26 दिसंबर सूर्य ग्रहण भारत का समय
सूर्य ग्रहण सुबह 7:59 बजे IST से शुरू हुआ। यह शुरू में आंशिक ग्रहण के रूप में दिखाई दे रहा था और पहले रियाद, सऊदी अरब में उभरता है। हालाँकि, आंशिक ग्रहण विभिन्न भारतीय स्थानों जैसे कि बेंगलुरु, मुंबई और नई दिल्ली के साथ-साथ दोहा, दुबई, कुवैत सिटी, कराची, कुआलालंपुर, जकार्ता, जनरल सैंटोस, दावो, और साइपन जैसे स्थानों पर भी दिखाई देगा। नॉर्वे स्थित TimeandDate.com पर।

आंशिक ग्रहण के बाद, आकाश में सूर्य ग्रहण शुरू हो गया। यह सुबह 9:04 बजे IST से शुरू हो रहा था, जबकि अधिकतम ग्रहण सुबह 10:47 बजे दिखाई दे रहा था। पूर्ण ग्रहण अंतिम स्थान पर पहुंच जाएगा जो 12:30 बजे IST में प्रशांत महासागर में गुआम होगा।

भारत में, सूर्य ग्रहण कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु सहित अधिकांश दक्षिणी राज्यों में दिखाई देगा। यह सऊदी अरब, श्रीलंका, सिंगापुर, इंडोनेशिया और गुआम के कुछ हिस्सों में भी दिखाई देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *