UP के अलीगढ़ में सांप्रदायिक तनाव: धार्मिक स्थल के सामने से लौटा दी 2 दलित बेटियों की बारात, घर बेचकर पलायन को मजबूर हुए 150 हिंदू परिवार; सांसदों ने की महापंचायत


  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Agra
  • Communal Tension In Aligarh. The Procession Of 2 Dalit Daughters Returned From In Front Of The Religious Place, 150 Hindu Families Were Forced To Flee After Selling The House; After Reaching The Village, The MPs Held A Mahapanchayat.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अलीगढ़3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में शराब कांड के बीच अब सांप्रदायिक तनाव भी शुरू हो गया है। यहां के टप्पल थाना क्षेत्र के नूरपुर गांव के 150 दलित हिंदू परिवार पलायन को मजबूर हो गए हैं। इन लोगों ने घर के बाहर ‘मकान बिकाऊ है’ का बोर्ड लगा दिया है। इनका आरोप है कि इन्हें एक विशेष समुदाय से जुड़े लोग परेशान करते हैं। इसको लेकर अब सियासत भी तेज हो गई है।

अलीगढ़ के सांसद सतीश गौतम, हाथरस के सांसद राजवीर दिलेर, इगलास के विधायक राजकुमार और खैर विधायक अनूप वाल्मीकि ने गांव पहुंचकर महापंचायत की। ऐलान किया कि अगर हिंदू परिवारों को परेशान किया गया तो विशेष समुदाय से जुड़े लोगों के धार्मिक स्थलों को बंद करवा दिया जाएगा।

कई साल से चलता आ रहा है विवाद
नूरपुर गांव के लोगों का आरोप है कि उनके गांव और आस-पास के गांवों में एक विशेष समुदाय से जुड़े लोगों की संख्या काफी अधिक है। ये लोग अक्सर हिंदूओं को परेशान करते हैं। बीते 26 मई को भी इन लोगों ने यही किया। आरोप है कि विशेष समुदाय के लोगों ने दो दलित बेटियों की बारात अपने धार्मिक स्थल पर रोक दी। कहा कि यहां से अगर बारात लेकर जाना है तो पैदल जाना पड़ेगा।

इसपर बारात वापस लौट गई। इसके बाद करीब 150 हिंदू परिवारों ने गांव छोड़ने का फैसला ले लिया। लोगों ने अपने घरों के बाहर ‘मकान बिकाऊ है’ का बोर्ड लगवा दिया। गांव के लोगों का कहना है कि कई साल से विशेष समुदाय के लोग दबंगई करते हैं। मारते-पीटते हैं। इसके पहले भी दो बारात लौटा चुके हैं। आरोप लगाया कि पुलिस भी मदद नहीं करती है।

सांसदों ने गांव पहुंचकर की महापंचायत
दलित हिंदूओं के पलायन की खबर फैलते ही मौके पर अलीगढ़ और हाथरस के सांसद कई विधायकों के साथ पहुंच गई। सभी ने कई घंटे तक महापंचायत की। इसमें दूसरे पक्ष के लोगों को भी बुलाया गया। उन्हें भी समझाया गया। सांसद ने विवादित बयान देते हुए कहा कि अगर फिर से ये लोग हिंदू परिवारों को परेशान करेंगे तो इनके धार्मिक स्थल बंद करवा देंगे।

उधर, मामले में पुलिस ने भी दलित हिंदू परिवार की तहरीर पर विशेष समुदाय से जुड़े 11 लोगों पर FIR दर्ज हुई है। CO शिव प्रताप सिंह और SDM ने गांव का दौरा किया है। CO ने कहा कि नूरपुर की घटना के मामले में FIR दर्ज कर ली गई है। दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सभी हिंदू परिवारों को समझा दिया गया है। उनकी सुरक्षा पुलिस की जिम्मेदारी है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *